Office-Indira Bhawan,Lucknow,UP | upshwb@gmail.com | (0522) 4011311   Help Line No (24 hours) : 9005683000

A+ A A- मुख्य सामग्री पर जाएं   English        

मंत्री डेस्क

श्री लक्ष्मी नारायण चौधरी

माननीय कैबिनेट मंत्री
उत्तर प्रदेश शिया केन्द्रीय वक्फ बोर्ड ।

श्री. मोहसिन रजा

माननीय राज्य मंत्री
उत्तर प्रदेश शिया केन्द्रीय वक्फ बोर्ड ।

संसदीय कार्य, मुस्लिम वक्फ, शहरी विकास, जल आपूर्ति, शहरी रोजगार और गरीबी उन्मूलन, कुल मिलाकर शहरी विकास, अल्पसंख्यक कल्याण और हज ।

अध्यक्ष डेस्क

सै. वसीम रिज़वी

माननीय अध्यक्ष

उत्तर प्रदेश शिया केन्द्रीय वक्फ बोर्ड ।

शिया केन्द्रीय वक्फ बोर्ड


वक्फ का सिद्धांत दुनिया भर के मुसलमानों के पूरे धार्मिक जीवन और सामाजिक अर्थव्यवस्था से जुड़ा हुआ है और समुदाय के एक सबसे महत्वपूर्ण संस्थान की नींव रखता है। पूरे देश में वक्फ की संख्या को देखते हुए और वक्फ उत्पन्न करने वाले संसाधनों को न केवल धार्मिक, धर्मार्थ और लोकोपकारी संस्थानों के संरक्षण के लिए बल्कि समुदाय के शैक्षिक और आर्थिक विकास के लिए एक मजबूत साधन बन सकता है। शब्द वक्फ एक एंडोमेंट को दर्शाता है जिसका उपयोग केवल धार्मिक, धार्मिक या धर्मार्थ के रूप में इस्लामी कानून के तहत मान्यता प्राप्त उद्देश्यों के लिए किया जाता है। इस तरह के एक एन्डॉवमेंट, जो आम तौर पर एक संपत्ति होती है, का प्रबंधन एक प्रबंधक द्वारा किया जाता है जिसे मुतावल्ली कहा जाता है। 'मुतावल्ली' शब्द में प्रबंधन की एक समिति शामिल है।

खबर और घटनाएँ

15 जुलाई, 2016 यू.पी. शिया वक़्फ़ बोर्ड के लिए एक उत्साह का दिन था, इस दिन बोर्ड www.upshiacwb.org - वेबसाइट के रूप में ऑनलाइन शुरू किया गया । यह बोर्ड के लिए एक सम्मान था कि वेबसाइट का उद्घाटन माननीय मुख्य अतिथि मंत्री, जनाब मोहम्मद आज़म खान ने यू.पी. के माननीय अध्यक्ष की उपस्थिति में किया। साथ में वक़्फ़ बोर्ड के चेयरमैन जनाब सय्यद वसीम रिज़वी , अन्य बोर्ड सदस्य तथा मीडिया भी उपस्थित रही |

अधिक पढ़ें

सबसे पसंदीदा जगहें